System Software in Hindi

किसी क्रम में लिखे गये निर्देशों के समूह को प्रोग्राम कहते हैं। यह प्रोग्राम किसी भाषा में लिखे जाते हैं। अतः किसी प्रोग्राम को लिखने के लिए किसी भाषा का ज्ञान आवश्यक हैं।

Program in Computer 

Computer Program किसी एक फाइल में लिखे जाते हैं तथा कम्प्युटर उसी फाईल को Execute करता हैं। User द्वारा High Level Language में लिखे गये कोड को Source Code कहते हैं। इस Source Code को Computer Software द्वारा मशीन कोड में Convert किया जाता हैं, जिसे Object Code कहते हैं।

Software in Computer 

Computer में प्रयोग आने वाले प्रोग्राम के समूह को Software कहते हैं। कम्प्युटर Hardware को संचालित करने के लिए User द्वारा निर्देश देने की विधि Software के रूप में होती हैं। Software User तथा Machine के बीच Interface का काम करते हैं। कम्प्युटर में प्रोग्राम को लिखकर हम अनेक कार्यों को बार-बार दोहरा सकते हैं।

Type Of Software

System SoftwareType of Software Application
Operating System Utility Program Sub RoutinesSpecial Purpose Application Software
Translator ProgramGeneral Purpose Application Software
Assembler, Compiler, Interpreter,Diagnostic Routines

System Software in Hindi

ऐसे प्रोग्राम का समूह जो कम्प्युटर सिस्टम की क्रियाओं को नियंत्रित करता हैं। System Software” कहलाते हैं। ये ऐसे प्रोग्राम होते हैं, जो User को कम्प्युटर सिस्टम पर कार्य करने में सहायता प्रदान करते हैं। System Software Computer में Machine Level पर चलते हैं। सभी Application Software, System Software की सहायता से ही रन किए जा सकते हैं। अतः System Software, Application Software का आधार होता हैं।

a>

Example – Operating System, Utility Program, Subroutines, Translators System Software के कार्य

  • Input / Output Process को Handle करना।
  • सभी Peripheral Devices जैसे Printer, Monitor, Disk आदि में परस्पर सम्पर्क स्थपित करना।
  • Memory Management करना।
  • Scheduling करना।

What is Operating System in Hindi

what is operating system in hindiOperating System एक Master Control Program होता हैं, जो कम्प्युटर का संचालन करता हैं। तथा एक नियंत्रक की भूमिका निभाता हैं। यह एक कम्प्युटर Control Program हैं। जिस तरह Traffic Police अपने क्षेत्र के Traffic का नियंत्रण करता है, उसी प्रकार Operating System भी कम्प्युटर पर नियंत्रण करता हैं। यह फाईलों पर नियंत्रण रखने में मदद करता हैं तथा विभिन्न Hardware Device जैसे Printer, Monitor आदि की भी जाँच करता हैं।

Operating System software in Hindi

Operating System ऐसा प्रोग्राम हैं जो P.C. को निर्देश देता हैं कि उसके विभिन्न अंगों के साथ कैसे कार्य किया जाए। Operating System में हर विशिष्ट कार्य के लिए अलग-अलग निर्देश होते हैं। इन्हीं निर्देशों के द्वारा Operating System User से Interface करता हैं। Operating System अन्य सभी Application Program को कम्प्युटर में Execute करने में सहायता प्रदान करता हैं। अर्थात् सभी प्रोग्राम कम्प्युटर मशीन के सम्पर्क में आने से पहले Operating System के सम्पर्क में आते हैं।

Functions of Operating System in Hindi

Operating System का महत्त्वपूर्ण कार्य नियंत्रण व प्रबंधन हैं। बड़े कम्प्युटर जिनमें एक से अधिक User एक साथ कार्य करते हैं, वहाँ Operating System Computer संसाधनों का आवंटन User की आवश्यकतानुसार करता हैं। जिस प्रकार मानव शरीर में रक्त शरीर की सभी क्रियाओं के संचालन महत्त्वपूर्ण हैं, उसी प्रकार Operating System Computer के लिए महत्त्वपूर्ण होता हैं।

Functions Operating System के कार्य

Processor Manager

Program के निर्देशों को C.P.U. में भेजने का कार्य Operating System करता हैं। यह C.P.U. के समय को भी सभी प्रोग्राम के बीच बराबर बाँटता हैं। जिसे हम Round Robin Mathod कहते हैं, ताकि सभी Program Process हो सकें।

Memory Manager

Operating System यह भी ध्यान रखता हैं कि कोई भी प्रोग्राम जब Input-Output करें तो वह डाटा तथा Information को अपने निर्धारित स्थान पर स्टोर करे ताकि दूसरे प्रोग्राम भी सुचारू रूप से काम करे। अतः किस डाटा को कहाँ स्टोर करना हैं तथा उसके Storage के लिए कितनी Memory Allocate करनी हैं यह काम, Operating System करता हैं।

Input-Output Management

Input Unit से डाटा को रीड करके मेमोरी में उचित स्थान पर स्टोर करने के बाद उससे प्राप्त Output को Output Unit तक पहुँचाने का कार्य भी Operating System ही करता हैं।

File Management

इसके अन्तर्गत विभिन्न फाईलों को स्टोर किया जाता हैं। तथा उन फाईलों को कहां स्थनान्तरित करना हैं। यह कार्य भी Operating System करता हैं यह इस बात की भी स्वीकृती प्रदान करता हैं कि आप फाइलों को बदल दे या उनमें परिवर्तन कर सके।

Conmmunication

Operating System Computer तथा User के बीच अच्छा Communication Path स्थापित करता हैं। अर्थात् यह User तथा मशीन के बीच Interface का काम करता हैं। Networking में Operating System एक Computer से दूसरे Computer तक सूचनाओं को भेजने का कार्य भी सम्पन्न करता हैं।

Data Security

सुरक्षा व एकता का निर्माण करता हैं जिससे विभिन्न प्रोग्राम तथा डाटा के बीच कोई मतभेद पैदा न हो। अर्थात् प्रोग्राम में पड़े डाटा आपस में इकट्ठे नहीं होते हैं।

Job Priority

इसमें यह निर्धारित किया जाता हैं कि कौनसा कार्य अन्य कार्यों से पहले किया जाये। यह Job Priority घटते हुए क्रम में होती हैं।

विभिन्न Error Message का निर्माण करना।

Operating System के प्रकार Types of Operating System

  • Single User Operating System
  • Single User Multitasking Operating System
  • Multiuser Operating System
  • Network Operating System

What is Single User Operating System

इस प्रकार के Operating System में एक बार में केवल एक प्रोग्राम ही क्रियान्वित होता हैं तथा एक समय में केवल एक व्यक्ति ही कम्प्युटर पर कार्य कर सकता हैं। अर्थात् एक से अधिक कम्प्युटर को जोड़कर एक से अधिक व्यक्ति द्वारा कार्य नहीं किया जा सकता हैं। single user operating system example – MS-DOS.

What is Single User Multitasking Operating System

इस तरह के Operaing System में एक User एक समय में एक से अधिक प्रोग्राम को Open कर सकता हैं। अर्थात् किसी दूसरे प्रोग्राम को Open करने के लिए पहले वाले प्रोग्राम को बंद करना जरूरी नहीं होता हैं, Single User Multitasking Operating System exampleWindow 95, 98 etc.

What is Multi User Operating System

ऐसा Operating System जिसमें एक समय में एक से अधिक User काम कर सकते हैं। यह Client Server पर आधारित हैं। इसमें Server पर अन्य सभी कम्प्युटर की सूचनाऐं Save रहती हैं। इसमें जुड़े दूसरे कम्प्युटर (Terminals) कहलाते हैं सभी प्रोग्राम व फाइल मुख्य कम्प्युटर में Save रहती हैं। तथा उनका आदान-प्रदान Server की सहायता से किया जाता हैं। Multi User Operating System exampleUNIX, Window 2000.

What is Networking Operating System

ऐसा Operating System जो दो या दो से अधिक कम्प्युटर को आपस में जोड़ता हैं Networking Operating System कहलाता हैं। Networking Operating System exampleWINNT, NOVELL- NETWARE

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!