Spelling and Grammar in MS Word in Hindi

So don't wait!

DOWNLOAD AND SHARE IT NOW!

स्प्रे करने के लिए बटन पर क्लिक करेंb

Spelling and Grammar in Hindi

यह Tool Menu का Option हैं। इस Option की सहायता से हम Document में Text की Spelling को Check कर सकते हैं तथा गलत Spelling को उसमें दर्शायी गई सही Spelling द्वारा Replace कर सकते हैं। इस Option द्वारा किसी Word को Spelling के साथ-साथ उसकी Grammar को भी Check कर सकते हैं तथा इसमें Present Suggestion द्वारा Replace कर सकते हैं।

Spelling and Grammar Shortcut Menu

Shortcut Menu की सहायता से Text में spelling एवं व्याकरण की Mistake को दूर करना Word में text type करते समय Text में यदि किसी शब्द के नीचे एक लाल रंग की लहरदार रेखा Display होती हैं, तो इसका तात्पर्य यह होता हैं कि type किए गए शब्द की Spelling गलत हैं अथवा Grammar की गलती हैं।

Typist इस Error को उसी समय अपने विवेक एवं ज्ञान भी ठीक कर सकता हैं और word की सहायता से भी। इस समय Word से सहायता प्राप्त करने के लिए Typist को उस शब्द पर Mouse Pointer लाकर Mouse का Right Button दबाना होगा। अब Monitor Screen पर एक Shortcut Menu Display होता हैं।

इस Shortcut Menu में ऊपर की ओर इस Error को दूर करने के लिए अन्य Option दिए होते हैं। इनमें से उचित Option को चुनकर इस Error को दूर किया जा सकता हैं।

Spelling & Grammar की सहायता से Text में Spelling एवं व्याकरण की Error दूर करना – यदि typist type में होने वाली Error को उस समय ठीक नहीं करता हैं तो Type करने के बाद भी लाल लहरदार रेखा से रेखांकित शब्दों पर Mouse Pointer लाकर Mouse का Right Button click करने पर display होने वाले Short cut Menu का प्रयोग करके उस Error को दूर करना एक थका देने वाला कार्य प्रतीत होता हैं।

ऐसी परिस्थिति के लिए Word में Spelling and Grammar सुविधा को समाहित किया गया हैं। word की। Standard Toolbar पर Spelling and Grammar Icon पर click करके अथवा इसकी menu bar पर स्थित Tools Menu के प्रथम Option Spelling and Grammar को चुनकर अथवा Keyboard पर function ‘Key’ F7 को दबाकर Spelling एवं Grammar की जाँच की जा सकती हैं। इन तीनों कार्यों में से कोई भी कार्य करने पर Monitor Screen पर निम्न चित्रानुसार Spelling and Grammar dialog box display होता हैं।

इस Dialog Box के शीर्षक पंक्ति में यह Spelling की जाँच किस भाषा के लिए की जा रही हैं, यह Information भी display होती हैं। इस Dialog Box में ऊपर की ओर Error से सम्बन्धित जानकारी display होती हैं और इसके नीचे document में इस Error के साथ कुछ अन्य शब्द भी प्रदर्शित होते हैं।

4 38
Spelling and Grammar

इस List में प्रथम शब्द को word इस Error के निवारण के सर्वोपयुक्त मानता हैं यदि आपके अनुसार इस शब्द के अतिरिक्त इस List में दिया गया कोई अन्य शब्द उचित है तो उस शब्द को चुनकर Push Button Change पर Click करने से गलत शब्द चुने गए शब्द से बदल जाता हैं।

यदि हम Push Button Change All पर Click कर देते हैं तो यह गलत शब्द document में जिस-जिस स्थान पर प्रयोग किया गया होगा, वहाँ पर यह सही हो जाता हैं। इस Dialog Box में दिए गए Push Button Ignore का प्रयोग उस समय किया जाता हैं जब हमें यह विश्वास होता हैं कि हमारे द्वारा type किए गए शब्द की spelling सही हैं।

यदि हम Push Button Ignore All का प्रयोग करते हैं तो document में जिस स्थान पर भी इस शब्द का प्रयोग हुआ होगा, अब Spelling की जाँच के दौरान उस शब्द को गलत शब्द के रूप में display नहीं किया जाएगा। Push Button Add पर Click करके हम Highlight शब्द को, जिसे कि Word त्रुटिपूर्ण दर्शा रहा है और हम उसे ठीक समझते हैं, Word की Dictionary में जोड़ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!