Primary Memory in Hindi

वह स्थान जहाँ पर किसी भी सूचना को Temporarily या Permanently Store करके रखा जा सकता हैं उसे Memory कहते हैं, जैसे – मानव का मस्तिष्क। इसी प्रकार प्रत्येक Computer में भी दोनों प्रकार कि Memories होती हैं। सामान्यतयः Computer Memories को निम्न प्रकार दो भागों में बाँटा गया हैं –

Computer Memory in Hindi

Main Memory CPU को Processing में सहायता करती हैं। Computer को Running Stage में लाने के लिए तथा वह लगातार User को अपनी Performance दे सकें इसके लिए मुख्य मेमोरी का महत्वपूर्ण Role होता हैं। सामान्यत: Main Memory, Chip Based Memory होती हैं जो Circuit या IC के रूप में उपलब्ध होती हैं।

Main Memory Types in Hindi

 Primary Memory Secondary Memory
 यह कम्प्युटर के C.P.U. के अंदर स्थित होती हैं। यह C.P.U. के बाहर स्थित होता हैं।
 इसकी भण्डारण क्षमता सीमित होती हैं। इसकी भण्डारण क्षमता असीमित होती हैं।
 इसमें सूचना पुनः प्राप्ति की गति अधिक होती हैं। इसकी गति कम होती हैं।
 यह Memory Data Processing के दौरान उपयोग में ली जाती हैं।  यह Data Processing में भाग नहीं लेता हैं।
 यह अस्थायी होती हैं। यह स्थायी होती हैं।
 यह महँगी हैं। यह Primary की अपेक्षा सस्ती हैं।

Memory Types in Computer

2 2

Memory Unit in Computer in Hindi

Computer में जो भी Data हम प्रविष्ट कराते हैं वह कितना हैं उसे मापने के लिए किसी इकाई कि आवश्यकता होती हैं। जिस प्रकार तरल पदार्थ को मापने के लिए लीटर को एक इकाई कि तरह प्रयोग किया जाता हैं उसी प्रकार किसी Storage Media पर कितना Data Stored हैं उसे मापने के लिए भी एक Unit जिसे Byte कहते हैं

What is Memory Unit in Hindi

Byte, computer में type किये गये किसी एक अक्षर, अंक, संकेत या रिक्त स्थान को प्रदर्शित करता हैं जैसे – Computer शब्द में 8 अक्षर हैं। अतः यह Memory में 8 byte की जगह लेगा। नीचे Data की Size को मापने के लिए विभिन्न Units को दर्शाया गया हैं।

Memory Unit of a Computer

4 bits – Smallest Memory Unit BIT1 nibble
8 bits1 byte
1024 bytes1 kilobyte
1024 kilobyte1 megabytes
1024 megabytes1 gigabyte
1024 gigabytes1 terabyte
1024 terabytes1 petabyte

Memory Organization in Hindi

Computers में Memory का एक महत्त्वपूर्ण Role होता हैं। Memory System का सामान्य उद्देश्य Processor को Fast तथा Uninterrupted data access Provide कराना होता हैं ताकि Processor किसी कार्य को एक excepted speed से पूरा कर सकें। इसके लिए विभिन्न प्रकार की Memories का प्रयोग किया जाता हैं।

विभिन्न प्रकार की Memories की लागत भी अलग-अलग होती हैं अर्थात् Fast Speed उपलब्ध कराने वाली Memory की लागत अधिक होती हैं। Computer में निम्न Memory Hierarchy का प्रयोग किया जाता हैं, जिसमें विभिन्न प्रकार की memories को शामिल किया गया हैं। इनमें से कुछ Memories Processing में अपना Role देती हैं तथा कुछ Memories का प्रयोग permanent data storage के रूप में किया जाता हैं।

2 3 1

Memory Capacity in Computer

Information को Store करने के लिए computer memory का उपयोग करता हैं। Memory की भण्डारण क्षमता को Byte में मापा जाता हैं। जैसे- किलाबाईट, मेगाबाईट, गीगा बाईट आदि। एक character एक Byte के बराबर होता हैं। Primary Memory की भण्डारण क्षमता Secondary Memory से कम होती हैं।

2 4
Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!