Graphics in MS Word in Hindi

MS-Word में हम विभिन्न प्रकार कि आकृतियां बना सकते हैं तथा पूर्वनिर्मित आकृतियों को परिवर्तित भी कर सकते हैं। इसके लिए View Menu से Toolbars Option द्वारा Drawing Toolbar को Select कर देने पर MS Word की Screen के नीचे की तरफ Drawing Tool Bar display हो जाता हैं जिसमें निम्न मुख्य Graphic tools उपलब्ध रहते हैं-

Graphics in MS Word

Line :- रेखा खींचने के लिए Line बटन का प्रयोग होता हैं। इसके लिए Line Button पर Click करें एवं वाँछित स्थान पर Click करें और इच्छानुसार Drag करें।

Arrow :- तीर बनाने के लिए Arrow Button पर Click करके इच्छानुसार वाँछित स्थान पर Click करें Drag करें।

Rectangle :- आयत खींचने के लिए Rectangle Button का प्रयोग करें। इस बटन को Shift के साथ प्रयोग करने पर वर्ग की आकृति बनाई जा सकती हैं।

Oval :- अण्डाकार आकृति के लिए Oval Button का प्रयोग करें। वृत बनाने के लिए इस बटन का प्रयोग करते समय Shift दबाये रहें।

Word Art :- इसके द्वारा हम किसी भी Text को विभिन्न प्रकार की Styles में Show कर सकते हैं इसके लिए इसके Dialog Box में विभिन्न Text Styles उपलब्ध कराई गई हैं।

Organization Chart :- इसका प्रयोग करके हम किसी संस्था में कर्मचारियों की स्थिती Diagram के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं।

Clip Art :- इसके अंतर्गत हमें Dialog Box में पूर्वनिर्मित Pictures उपलब्ध रहती हैं जिन्हें वाँछित जगह पर Insert किया जा सकता हैं।

Insert Picture :- इस Option पर Click करने से एक Dialog Box Open होता हैं जिसमें से हम पहले से बनी हुई Pictures Files को Select कर वांछित जगह पर Insert कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!