Input Devices in Hindi

Input Devices in Hindi

Keyboard in Hindi

यह मुख्य और सुगम Online Input Device ही Data और Programme KeyBoard Computer में Input किय जाते हैं। इसके द्वारा User कुछ Commands Computer को देता हैं और उसका प्रभाव तत्काल Screen पर पड़ता हैं। KeyBoard एक Type Writer के समान Keys वाला उपकरण हैं। लेकिन इसमें Keys की संख्या Type Writer से अधिक होती हैं। KeyBoard के बटन में एक मुख्य बात यह होती हैं कि किसी बटन को कुछ देर तक दबाए रखने पर वह स्वयं को दोहराता हैं यह क्रिया Typematic कहलाती हैं।

2 12

KeyBoard दो प्रकार के होते हैं :-

a>
  • क्रमानुसार (Serial Key Board) – यह Data के 1 और 0 Byte को Bit by Bit क्रमानुसार भेजता हैं।
  • समानान्तर (Parallel Key Board) – यह डाटा के सभी 1 व 0 Byte को पृथक-2 तारों में एक साथ भेजता हैं। Key Board की सभी कुंजियों को सात समूह में बाँटा गया हैं-

Keyboard Keys Names

  1. Alphabet Keys (A-Z)
  2. Numerical (0-9)
  3. Windows – PC keyboards have a Windows key, which looks like a four-pane window.
  4. Command – Apple Mac computers have a command key.
  5. Esc – Esc (Escape) key
  6. F1 – F12 Information about the F1 through F12 keyboard keys.
  7. Tab – Tab key
  8. Caps lock – Caps lock key
  9. Shift – Shift key
  10. Ctrl – Ctrl (Control) key
  11. Fn – Fn (Function) key
  12. Alt – Alt (Alternate) key (PC Only; Mac users have Option key)
  13. Spacebar – Spacebar key
  14. Arrows – Up, Down, Left, Right Arrow keys
  15. Backspace – Backspace (or Backspace) key
  16. Delete – Delete or Del key
  17. Enter – Enter key
  18. Print Scrn – Print screen key
  19. Scroll lock – Scroll lock key
  20. Pause – Pause key
  21. Break – Break key
  22. Insert – Insert key
  23. Home – Home key
  24. Page up – Page up or PgUp key
  25. Page down – Page down or PgDn key
  26. End – End key
  27. Num Lock – Num Lock key
  28. ~ – Tilde
  29. ` – Acute, Back quote, grave, grave accent, left quote, open quote, or a push
  30. ! – Exclamation mark, Exclamation point, or Bang
  31. @ – Ampersat, Arobase, Asperand, At, or At symbol
  32. # -Octothorpe, Number, Pound, sharp, or Hash
  33. £ – Pounds Sterling or Pound symbol
  34. € – Euro
  35. $ -Dollar sign or generic currency
  36. ¢ -Cent sign
  37. ¥ – Chinese Yuan
  38. § – Micro or Section
  39. % – Percent
  40. ° – Degree
  41. ^ – Caret or Circumflex
  42. & – Ampersand, Epershand, or And Asterisk and sometimes referred to as a star.
  43. ( – Open parenthesis
  44. ) – Close parenthesis
  45. – – Hyphen, Minus, or Dash
  46. _ – Underscore
  47. + – Plus
  48. = – Equals
  49. { – Open Brace, squiggly brackets, or curly bracket
  50. } – Close Brace, squiggly brackets, or curly bracket
  51. [ – Open bracket
  52. ] Close bracket
  53. | -Pipe, Or, or Vertical bar
  54. \ – Backslash or Reverse Solidus
  55. / – Forward slash, Solidus, Virgule, or Whack
  56. : – Colon
  57. ; – Semicolon
  58. ” – Quote, Quotation mark, or Inverted commas
  59. ‘ – Apostrophe or Single Quote
  60. < – Less Than or Angle brackets
  61. > – Greater Than or Angle brackets
  62. , – Comma
  63. . – Period, dot, or Full Stop
  64. ? – Question Mark

Input devises Quiz – Computer Quiz

Mouse in Hindi

यह एक Online Input Device हैं, इसे रखने के लिए माउस पैड का उपयोग किया जाता हैं। इसे हाथ से पकड़कर काम में लेते हैं। समतल सतह पर माउस को हिलाने पर इसके नीचे लगी Ball घूमती हैं, जो माउस में लगे छोटे-छोटे रोलर्स को संवेदित करती हैं। यह संवेदना को Digital Value में बदलकर यह व्यक्त करती हैं कि माउस किस दिशा में गति कर रहा हैं। माउस में दो या दो से अधिक बटन होते हैं जिनको दबाने से Screen पर Pointer की सहायता से Screen के अवयव चुने जाते हैं। माउस के बटन को अंगुली से दबाने की क्रिया Click कहलाती हैं। माउस एक केबल की सहायता से कम्प्युटर के C.P.U. से जुड़ा होता हैं।

G.U.I. (Graphical User Interface) Application के Develop होने से माउस में काम आने लगा। Mouse Pointing Device पर काम करता है। Mouse प्रायः Screen पर Pointer को Control करता हैं। यह Screen पर Graphics तैयार करने में काम आता हैं। इसमें मुख्यतः दो Buttons होते हैं, Left Side तथा Right Side. Left Button सबसे अधिक काम में आता हैं। आजकल Ball वाले Mouse की जगह Optical Mouse का प्रयोग किया जाता हैं। Mouse पर एक Scroll Button भी होता हैं जिसक प्रयोग Pages को ऊपर नीचे करने के लिए किया जाता हैं।

2 13

Track Ball – Trackball in Hindi

Track Ball भी वही कार्य करती है जो Mouse करता हैं। अन्तर यह हैं कि Mouse को हाथ से घुमाना पड़ता हैं, जबकि Track Ball को अंगुली या अंगुठे से घुमाकर संचालित किया जाता हैं। इसे अधिकांश Laptop Computer में उपयोग करते हैं। Ball को जितना और जिस दिशा में घुमाते हैं Pointer उतना व उसी दिशा में संचालित होगा।

2 14

JoyStick in Hindi

JoySticks Games खेलने के काम आने वाला Input Device हैं। Joy Stick के माध्यम से Screen पर उपस्थित आकृति को इसके Handle से पकड़कर चलाया जा सकता हैं। यह Mouse की तरह ही कार्य करता हैं, परन्तु फर्क इतना हैं कि Mouse को एक बार किसी दिशा में Move करके छोड़ देने पर Cursor वहीं रुक जाता हैं, परन्तु Joy Stick में एक बार Move करने पर Object उसी तरफ Move करता हैं जब तक कि उसको पुनः पहले वाली स्थिति में न लाए।

2 16

Optical Mark Reader

यह एक ऐसी Input Device हैं जो किसी कागज पर पेन या पेन्सिल के चिन्ह की उपस्थिति को जाँचती हैं, इसमें चिह्नित कागज पर प्रकाश डाला जाता हैं। और परिवर्तित प्रकाश को जाँचा जाता हैं। जहाँ चिह्न होगा उस भाग में परावर्तित प्रकाश की तीव्रता कम होगी। इसका उपयोग किसी परीक्षा की उत्तर पुस्तिका की जाँच में होता हैं।

Bar-Code Reader

BCR द्वारा Printed Lines के समूह को एक डाटा के रूप में पढ़ा जा सकता हैं। Universal Product Code सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला BCR Code हैं। जो लगभग सभी Retail वस्तुओं की packing पर होता हैं। BCR वास्तव में एक स्केनर हैं जो UPC को Laser Beam की सहायता से पढ़ता हैं UPC में एक श्रेणी में कई खड़ी लाइनें होती हैं। जिसकी चौड़ाई अलग-2 होती हैं। इन Lines को 10 डिजीट में पढ़ा जाता हैं। इनमें से प्रथम 5 से निर्माता व Distributor का पता चलता हैं तथा अन्तिम 5 से Product की जानकारी होती हैं।

Digitizer

यह एक Input Device है। Graphic Tablet में एक Drawing सतह होती हैं। इसके साथ एक Pen जुड़ा होता हैं, जिसे Stylus कहते हैं। Drawing सतह में (grid) पतले तारों का जाल होता हैं जिस पर पेन को चलाने से संकेत कम्प्युटर में चले जाते हैं व Screen पर Image बन जाती हैं।

Card Reader

Memory Card, Flash Drive की तरह ही Permanent Storage Device की तरह प्रयोग किये जाते हैं। इन्हें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे Mobile Phone, PDA, Digital Camera आदि और Computer के बीच Data Transmission के लिए विकसित किया गया।

इन Cards को Electronic उपकरणों के अतिरिक्त Card Reader द्वारा भी Access किया जा सकता हैं अर्थात् Card Reader में Memory Cards को Insert करने के लिए विभिन्न Slots होते हैं जिनमें Card डालकर Data, Card से Computer में या Computer से Card में Transfer किया जा सकता हैं।

Voice Recognition

अधिकतर वॉयस रिकॉगनिशन सिस्टम (Voice Recognition System) स्पीकर पर निर्भर (Speaker Dependent) होते हैं। इस सिस्टम में स्पीकर किसी शब्द जैसे ‘ट्रेन’ का उच्चारण बार-बार करता हैं तो यह सिस्टम सिर्फ उसी शब्द की आवाज को पहचानेगा जो पहली बार प्रयोग में लायी गयी थी परन्तु आजकल जो कि स्पीकर पर निर्भर नहीं हैं सारे शब्दों को पहचान लेते हैं चाहे व किसी भी यूजर द्वारा कहे गये हों, लेकिन यह डाटा की लगातार इनपुटिंग को स्वीकार नहीं करते हैं।

Computer में तकनीक का सबसे नया उदाहरण Voice Input हैं। इस तकनीक में हम कम्प्युटर में डाटा बिना टाइप किये सीधे ही बोलकर इनपुट करा सकते हैं, इससे डाटा इनपुट में होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता हैं। यह तकनीक कम्प्युटर यूजर को इनपुट में सहायता प्रदान करती हैं। इस तकनीक में कुछ समस्या भी हैं जैसे कि एक समस्या तब सामने आती हैं जब डाटा बोलकर इनपुट किया जाता हैं। इस समय सिस्टम यह पर खता हैं कि कौन बोल रहा हैं तथा सन्देश क्या हैं। System उसी व्यक्ति की आवाज को पहचानेगा जो व्यक्ति उसे हमेशा उपयोग में लेता हैं। वॉयस रिकॉग्निशन (Voice Recognition) में अन्य बहुत-सी तकनीक हैं जिनके माध्यम से वॉयस सिग्नल को उचित शब्दों में परिवर्तित किया जा सकता हैं।

Magnetic Ink Character Reader

इस उपकरण के द्वारा Input किये जाने वाले Data को एक पेपर पर लिखा जाता हैं। अक्षरों को लिखने के लिए एक विशेष फोन्ट होता हैं। इस Font के प्रत्येक अक्षर Lines में बना होता हैं इसमें एक विशेष प्रकार की Megnetic Ink का प्रयोग किया जाता हैं। जिसमें Iron Oxide नामक चुम्बकीय पदार्थ मिला होता हैं। यह अधिकतर Banks के चैक व Draft No. पढ़ने के लिए प्रयोग में लिया जाता है। उस चैक को MICR के Reading Head के नीचे से गुजारा जाता है। यह Cheque DD को पूर्ण शुद्धता से पढ़ता हैं तथा इसकी Input की गति Fast होती हैं। जिससे Processing Speed तेज होती हैं। इसमें Font Match करने चाहिए व Character Megnetic Ink से ही लिखे होने चाहिए।

Scanner – Scanner in Hindi

यह एक Input Device हैं जिसके द्वारा Text, Graphics को सीधे Computer में डाला जाता हैं। इसके लिए जिस Text/Graphics को Scan करना हैं उसे Scanner की Flat सतह पर रखा जाता हैं। Scanner पर लगे Lense और Light Source के द्वारा चित्र को Binary Code में Change करके Computer की Memory में पहुँचाया जाता हैं तथा उसे Monitor की Screen पर देखा जा सकता हैं। Scan की गई फोटो में आवश्यकतानुसार Change किये जा सकते हैं। इनका अधिकतर उपयोग Designer द्वारा किया जाता हैं।

Scanner दो प्रकार के होते हैं –

2 15
  1. Hand Scanner – इसको हाथ से पकड़कर चित्र के ऊपर से गुजारा जाता हैं। इसे कवर बन्द करके Operate किया जाता हैं। यह पूरे Page में अंकित सूचनाओं को एक साथ Scan करता हैं।
  2. Desktop Scanner – इस Scanner में Photo को रखकर उसका कवर बन्द करके Operate किया जाता हैं। यह पूरे Page में अंकित सूचनाओं को एक साथ Scan करता हैं।

Web Camera

वेब कैमरा का प्रयोग विशेषतः कम्प्युटर के साथ होता है। प्रयोक्ता इसका प्रयोग खास तौर पर ऑन लाइन चैटिंग के समय करते हैं। वेब कैमरा किसी ऑब्जेक्ट पर फोकस करके उसका चित्र लेता हैं तथा इसे कम्प्युटर स्क्रीन पर दूसरी ओर ऑन लाइन व्यक्ति (यदि उसके पास भी वेब कैमरा है तब) को देख सकते हैं तथा उससे बातचीत कर सकते हैं।

Video Camera

डिजिटल वीडियो कैमरा एक ऐसा मोबाइल इनपुट डिवाइस हैं जो कि किसी भी दृश्य, चलचित्र आदि को स्टोर करने के काम आता हैं। इसके माध्यम से हम दृश्य को शूट करके स्टोर करते समय उस दृश्य को कैमरे के स्क्रीन पर भी देख सकते हैं। डिजिटल वीडियो कैमरा (Digital Video Camera) बहुत छोटे आकार का इनपुट उपकरण है जिसको एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता हैं।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!