Inkjet Printer in Hindi

What is Inkjet Printer in Hindi

Inkjet Printer in Hindi – यह एक Non-impact Printer हैं तथा Character Printer की श्रेणी में आता हैं। इसमें प्रिन्टिंग के लिए Ink काम में ली जाती हैं जो कि Cartridge में भरी होती हैं। इनमें छोटे-छोटे Nozzels होते हैं जिससे Ink की बूंदों को Spray करके Character व आकृतियां छापी जाती हैं। इसमें एक Megnatic Plate होती हैं जो Ink के direction को decide करती हैं।

2 23

Working of Inkjet Printer in Hindi

Print Head के Nozzel में Ink की बूंदों को आवेशित करके कागज पर उचित दिशा में छोड़ा जाता हैं। इस प्रिन्टर का आउटपुट अधिक स्पष्ट होता हैं। ये आवाज कम करते हैं। Graphics Printing तथा Color Printing भी की जा सकती हैं। इसमें दो प्रकार की Ink काम में आती हैं। एक वह जो घुलनशील होती हैं।

इससे किया गया प्रिन्ट पानी गिरने से खराब हो सकता हैं। दूसरे प्रकार की इंक पानी में नहीं घुलती, इसमें प्रिन्ट किये गये Document ज्यादा सुरक्षित रहते हैं। ज्यादा समय तक Printing नहीं करने से Print Head के Nozzels पर स्याही जमकर छिद्रों को बंद कर देती हैं। इसकी Printing Quality better तथा महँगी होती हैं। इस Printer में Cartridge को Refill भी किया जा सकता हैं परन्तु इसकी Printing Quality उतनी स्पष्ट नहीं होती है तथा Head पर अत्यधिक भार पड़ता हैं।

a>
Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!