Hard Disk in Hindi

IBM द्वारा निर्मित इस डिस्क को Winchester Disk भी कहते हैं। इसकी बनावट तथा कार्य विधि डिस्क की तरह ही होती हैं। Hard Disk धातु की अनेक Disk Plated का समूह होता हैं। तथा डिस्क की दोनो सतहों पर चुम्बकीय पदार्थ ( Magnetic Material ) का लेप होता हैं। इसमें Magnetic form में Data Store होता हैं। सभी डिस्क एक Shaft में लगी होती हैं।

What is Hard Disk in Hindi

शीर्ष डिस्क के ऊपरी सतह और निचली डिस्क की निचली सतह पर डाटा स्टोर नहीं किया जा सकता हैं। प्रत्येक सतह के लिए एक Read Write Head होता हैं। इन Read Write Head का समूह एक Arm पर लगा होता हैं। प्रत्येक Head, Arm के द्वारा आगे पीछे गति करके, घूमती हुई Disk की सतह पर उपयुक्त Track पर पहुँच सकता हैं।

Working of Hard Disk in Hindi

Disk के घूमने की गति 3600 से 7200 RPM ( Rotation Per Minute ) होती हैं। Read Write Head अन्य Track को Read/Write किए बिना ही सीधे उसी Track पर स्थित हो जाता हैं, जिसमें डाटा उपस्थित हैं। इस प्रकार डाटा Read/Write की प्रकिया direct होती हैं। इसलिए Hard Disk को Direct Access Storage Device भी कहते हैं। प्रत्येक डाटा की स्थिति का एक पता Disk Address होता हैं।

Disk Address की सूचना में सतह संख्या, Track संख्या तथा Sector संख्या होती हैं। उसी सूचना की सहायता से Access Arm Data को ढूँढती हैं। किसी डाटा को ढूँढने में जितना समय लगता हैं। उसे Access Time कहते हैं। access Time दो तरह के समय का टोटल होता हैं।

  • Seek Time – वह समयावधि जिसमें Read Write Head उचित Track पर पहुँचता हैं। जहाँ डाटा पड़ा हैं।
  • Rotational Latency Time – वह समयावधि जिसमें Read / Write Head उचित Sector पर पहुँचता हैं।

आधुनिक समय में Hard Disk में औसत Rotation Latency Time 4.2 से 6.7 Micro Second होता हैं। Hard Disk का औसत Access Time 12 Micro Second होता हैं।

Access Time = Seek Time + Latency Time

Data की प्राप्ति शीघ्रता से करने के लिए Access Time को कम करना चाहिए। इसे कम करने के लिए Seek Time को कम करना अधिक उचित होगा। अतः डाटा व फाइल्स को डिस्क में इस प्रकार संग्रहित किया जाना चाहिए कि Seek Time में कमी आए।

the hard disk in Hindi

2 8

Hard Disk Cylinders

Disk Pack में Disk Storage को समझने के लिए Disk Cylinder को समझना आवश्यक हैं। माना एक हार्ड डिस्क में 8 संग्रह योग्य सतह हैं और प्रत्येक सतह पर 400 Tracks उपस्थित हैं तो हम यह मान सकते हैं। कि Disk Pack 400 काल्पनिक Cylinder से मिलकर बना हैं। प्रत्येक Cylinder में 8 Track हैं। सभी सतहों के Read/ Write Head एक समय में एक Cylinder पर स्थित रहते हैं तथा Track में डाटा पढ़ा या लिखा जा सकता हैं।

लाभ ( Advantage )

  1. इसका आकार छोटा होता हैं। किन्तु अधिक Data Store किया जा सकता हैं।
  2. इनमें डाटा संग्रह करना सस्ता होता हैं।
  3. इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता हैं।
  4. इसकी Floppy की अपेक्षा Data Access Speed Fast होती हैं।

हानि ( Disadvantage )

  • यदि Hard Disk टूट जाए तो सारा डाटा उसी समय नष्ट हो जाता हैं।
Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!