Basic Applications of Computer in Hindi

कार्य क्षमता, उपयोगिता, उत्पादकता के कारण आज Computer मानव जीवन का अभिन्न अंग बन गया हैं। आज Computer का प्रयोग निम्नलिखित क्षेत्र में कर सकते हैं-

Basic Applications of Computer

2 28 1
Applications of Computer in Hindi

Education

Computer का Development मुख्यतः Mathematical Problem को Solve करने के लिए हुआ था। अतः इसका सबसे अधिक उपयोग गणित, सांख्यिकी, Economics, Statistics जैसे – जटिल विषयों को समझने के लिए किया जाता है। स्कूल तथा कॉलेज में विद्यार्थियों की Personal Information को वापस प्राप्त किया जा सकता हैं। स्कूल में विद्यार्थी को Different-different Subject से Related विभिन्न प्रकार की Education Computer द्वारा सिखायी जाती हैं।

a>

Business & Commerce (व्यापार एवं वाणिज्य)

Computer का Use Business में सबसे अधिक किया जा रहा हैं। India में अभी Computerise Trade & Business अभी Starting Stage में ही हैं। e-Commerce Computer की एक ऐसी Branch हैं जिसके द्वारा कोई भी दो Business Oraganisation अपना व्यापार Word Wide कर सकता हैं।

Health

स्वास्थ्य संबंधी कार्यों में भी Computer का अधिक से अधिक उपयोग किया जा रहा हैं। CTScan, Ultra Sound, Sonography आदि कार्यों में Use में ली जाने वाली मशीन Computer से नियंत्रित होती हैं।

Administration

Office में कर्मचारियों से संबंधित सूचनाओं को Computer में Stored करके आवश्यकतानुसार उपयोग में लिया जा सकता हैं। Police department में अपराधियों के Records Computer में Stored करके रखा जाता हैं। किसी भी ऑफिस में employees का ध्यान रखने के लिए तथा समय-साथ पर विभिन्न प्रकार की Information भेजने के लिए कम्प्युटर का उपयोग लिया जाता हैं।

D.T.P. Work and Printing Work

News Papers, Books, Invitation Card आदि सभी प्रकार के कार्य D.T.P. के अंतर्गत आते ही इन सभी प्रकार के कार्यों को करने के लिए Computer का प्रयोग किया जा रहा हैं। जिससे इन कार्यों की Speed तथा Quality better हो गयी हैं D.T.P. के लिए कुछ विशेष प्रकार के Programme या Software की आवश्यकता होती हैं। जैसे-Photo Editing के लिए Photoshop, Card Design के लिए Coral Draw, Magazine के लिए Page Maker etc.

Message Transmission

किसी भी देश की आधुनिकता उसकी संचार व्यवस्था से लगाई जाती हैं। E-mail संचार का एक ऐसा माध्यम हैं जिसे कम्प्युटर तथा इन्टरनेट की सुविधा का प्रयोग करते हुए सुचनाएँ एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर तक भेजी जा सकती हैं। Information भेजने का यह कार्य कम समय व कम लागत पर किया जा सकता हैं।

Astronomy

Astronomy के क्षेत्र में कम्प्युटर का प्रयोग अधिक किया जा रहा हैं। Astronomy में सारा कार्य Calculational होता हैं। कम्प्युटर का Main Work Calculation करना ही है। इसके लिए कई प्रकार के Software Market में उपलब्ध हैं। जिसका प्रयोग हर व्यक्ति कर सकता हैं। जिसको ज्योतिष का ज्ञान नहीं भी हों। ऐसे कुछ Software Kundli, नक्षत्र हैं।

Music

पिछले कई वर्षों में बनी फिल्म्स तथा एलबम देखते हैं तो हम पाएंगें कि संगीतकारों ने अपना Music Computer की Help से Compose किया हैं। कम्प्युटर की Help से किसी भी Instruments की Sound Create की जा सकती हैं तथा उनके Combination से नये-नये Music या Sounds generate किए जा सकते हैं तथा Music की Quality को Improve किया जा सकता हैं।

Entertainment

Computer का Use Videos, Games, Music इत्यादि देखने के लिए तथा उन्हें Develop करने के लिए भी किया जा रहा हैं। Movies में कम्प्युटर का प्रयोग Special Effects Apply करने के लिए किया जाता हैं। विभिन्न प्रकार की Cartoon तथा Animation Computer पर ही Develop हो जाती हैं।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!